Sahitya Samagam provides Poems, Education, Technology, Health, News, Facts, Quotes, Jobs, Career, Sarkari Yojana and Stories related articles and News.

डीआरडीओ ने नौसेना के जहाजों को मिसाइल हमले से बचाने के लिए एडवांस्ड चैफ टेक्नोलॉजी विकसित की है

डीआरडीओ ने नौसेना के जहाजों को मिसाइल हमले से बचाने के लिए एडवांस्ड चैफ टेक्नोलॉजी विकसित की है

(DRDO develops Advanced Chaff Technology to safeguard naval ships from missile attack)

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने दुश्मन के मिसाइल हमले के खिलाफ नौसेना के जहाजों की सुरक्षा के लिए एक उन्नत शैफ प्रौद्योगिकी विकसित की है। डीआरडीओ प्रयोगशाला, डिफेंस लेबोरेटरी जोधपुर (DLJ) ने भारतीय नौसेना की गुणात्मक आवश्यकताओं को पूरा करते हुए इस महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकी के तीन प्रकारों को विकसित किया है, जैसे शॉर्ट रेंज चैफ रॉकेट (SRCR), मीडियम रेंज चैफ रॉकेट (MRCR) और लॉन्ग रेंज चैफ रॉकेट (LRCR)। डीएलजे द्वारा एडवांस्ड चैफ टेक्नोलॉजी का सफल विकास आत्मानबीर भारत की ओर एक और कदम है।


हाल ही में, भारतीय नौसेना ने भारतीय नौसेना के जहाज पर अरब सागर में तीनों प्रकारों के परीक्षण किए और प्रदर्शन संतोषजनक पाया।

डीआरडीओ ने नौसेना के जहाजों को मिसाइल हमले से बचाने के लिए एडवांस्ड चैफ टेक्नोलॉजी विकसित की है


शैफ एक निष्क्रिय व्ययशील इलेक्ट्रॉनिक प्रतिसाद प्रौद्योगिकी है जिसका उपयोग दुश्मन के रडार और रेडियो फ्रीक्वेंसी (आरएफ) मिसाइल चाहने वालों से नौसेना के जहाजों की रक्षा के लिए किया जाता है। इस विकास का महत्व इस तथ्य में निहित है कि जहाजों में सुरक्षा के लिए दुश्मन की मिसाइलों को विक्षेपित करने के लिए हवा में तैनात बहुत कम मात्रा में चॉफ सामग्री कार्य करती है।

DRDO ने प्रतिकूलताओं से भविष्य के खतरों को पूरा करने के लिए विशेषज्ञता प्राप्त की है। उद्योग को बड़ी मात्रा में उत्पादन के लिए प्रौद्योगिकी दी जा रही है।

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने उपलब्धि के लिए डीआरडीओ, भारतीय नौसेना और उद्योग को बधाई दी है।

रक्षा विभाग के सचिव आरएंडडी और अध्यक्ष डीआरडीओ डॉ। जी सतेश रेड्डी ने भारतीय नौसेना जहाजों की सुरक्षा के लिए इस महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकी के स्वदेशी विकास में शामिल टीमों के प्रयासों की सराहना की।

नौसेना स्टाफ के वाइस चीफ वाइस एडमिरल जी अशोक कुमार ने कम समय में स्वदेशी रूप से महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकी विकसित करने में डीआरडीओ के प्रयासों की सराहना की है और थोक उत्पादन के लिए मंजूरी दे दी है।

Source: PIB

Read About ब्रेटन वुड्स समझौता और प्रणाली
Read About Global Gender Gap Report 2021 | वैश्विक लैंगिक अंतराल रिपोर्ट, 2021
Read About विशिष्ट भूमि पार्सल पहचान संख्या (UPLIN) | Unique Land Parcel Identification Number (ULPIN) scheme
Read Also समान नागरिक संहिता (UCC) | Uniform Civil Code
, ,

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Please do not enter any spam link in the comment box.