Sahitya Samagam provides Poems, Education, Technology, Health, News, Facts, Quotes, Jobs, Career, Sarkari Yojana and Stories related articles and News.

विशेष आहरण अधिकार(Special Drawing Rights)SDR

                                     विशेष आहरण अधिकार (एसडीआर) क्या हैं?


विशेष आहरण अधिकार(Special Drawing Rights)SDR
विशेष आहरण अधिकार(Special Drawing Rights)SDR


विशेष आहरण अधिकार (एसडीआर)SDR 1969 में अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ)IMF द्वारा निर्मित एक प्रकार के मौद्रिक आरक्षित मुद्रा का उल्लेख करता है जो सदस्य देशों के मौजूदा धन भंडार के पूरक के रूप में कार्य करता है। अंतर्राष्ट्रीय खातों को निपटाने के एकमात्र साधन के रूप में सोने और डॉलर की सीमाओं के बारे में चिंताओं के जवाब में बनाया गया, एसडीआर ने मानक आरक्षित मुद्राओं को पूरक करके अंतरराष्ट्रीय तरलता को बढ़ाया।


प्रमुख बिंदु:

विशेष आहरण अधिकार (एसडीआर) अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष द्वारा बनाया गया एक कृत्रिम मुद्रा उपकरण है, जो आंतरिक लेखांकन उद्देश्यों के लिए उनका उपयोग करता है ।एसडीआर का मूल्य अमेरिकी डॉलर, यूरो, जापानी येन, चीनी युआन और ब्रिटिश पाउंड सहित प्रमुख मुद्राओं के भारित टोकरी से गणना की जाती है।एसडीआर ब्याज दर (एसडीआरआई) आईएमएफ से उधार लेने और सदस्य को आईएमएफ में अपने पुनर्मुद्रित लेनदार पदों के लिए सदस्यों को भुगतान किए जाने पर ब्याज दर की गणना के लिए आधार प्रदान करता है।

विशेष आहरण अधिकार (एसडीआर) को समझना

एक एसडीआर अनिवार्य रूप से आईएमएफ  द्वारा उपयोग किया जाने वाला एक कृत्रिम मुद्रा उपकरण है और इसे महत्वपूर्ण राष्ट्रीय मुद्राओं की एक टोकरी से बनाया गया है। आईएमएफ आंतरिक लेखांकन उद्देश्यों के लिए एसडीआर का उपयोग करता है। एसडीआर आईएमएफ द्वारा अपने सदस्य देशों को आवंटित किए जाते हैं और सदस्य देशों की सरकारों के पूर्ण विश्वास और क्रेडिट द्वारा समर्थित होते हैं। एसडीआर के मेकअप का हर पांच साल में पुनर्मूल्यांकन किया जाता है। एसडीआर का वर्तमान मेकअप निम्नलिखित तालिका द्वारा दर्शाया गया है:

Currency2015 की समीक्षा में निर्धारित वजन1 अक्टूबर 2016 से 5-वर्ष की अवधि के लिए मुद्रा की इकाइयों की निश्चित संख्या
U.S. Dollar41.730.58252
Euro30.930.38671
Chinese Yuan10.921.0174
Japanese Yen8.3311.900
Pound Sterling8.090.085946



एसडीआर का गठन अंतरराष्ट्रीय भंडार के एक प्रमुख तत्व बनने की दृष्टि से किया गया था, जिसमें सोने और आरक्षित मुद्राओं के साथ ऐसे भंडार का मामूली वृद्धिशील घटक था। इसमें केंद्रीय बैंक या सोने के सरकारी भंडार और वैश्विक रूप से स्वीकृत विदेशी मुद्राएं शामिल थीं जिनका उपयोग स्थिर विनिमय दर को बनाए रखने के लिए विदेशी मुद्रा बाजारों में स्थानीय मुद्रा खरीदने के लिए किया जा सकता था। हालांकि, अमेरिकी डॉलर और सोने की अंतर्राष्ट्रीय आपूर्ति - दो मुख्य आरक्षित परिसंपत्तियां - वैश्विक व्यापार में वृद्धि और संबंधित वित्तीय लेनदेन के समर्थन के लिए पर्याप्त नहीं थीं। इसने सदस्य देशों को आईएमएफ के मार्गदर्शन में एक अंतरराष्ट्रीय आरक्षित संपत्ति बनाने के लिए प्रेरित किया। 1973 में, SDR बनाए जाने के कुछ वर्षों बाद, ब्रेटन वुड्स प्रणाली फूट गई, प्रमुख मुद्राओं को चल विनिमय दर System में ले जाया गया। समय के साथ, अंतरराष्ट्रीय पूंजी बाजारों में काफी विस्तार हुआ, जिससे ऋण लेने वाली सरकारों को धन उधार लेने में सक्षम बनाया गया। इसने कई सरकारों को अपने अंतरराष्ट्रीय भंडार में घातीय वृद्धि दर्ज की। इन घटनाक्रमों ने एसडीआर का कद एक वैश्विक आरक्षित मुद्रा के रूप में कम कर दिया सहायक आरक्षित संपत्ति के रूप में कार्य करने के अलावा, और हालांकि इसका कद कम हो गया है, एसडीआर आईएमएफ के लिए खाते की इकाई है। इसका मूल्य, जो अमेरिकी डॉलर में अभिव्यक्त होता है, की गणना प्रमुख मुद्राओं की भारित टोकरी से की जाती है: जापानी येन, अमेरिकी डॉलर, चीनी युआन, पाउंड स्टर्लिंग और यूरो।


विशेष आहरण अधिकार (एसडीआर) की आवश्यकताएं:
एसडीआर में शामिल होने की वर्तमान आवश्यकताओं को 2000 में स्थापित किया गया था। बोर्ड का कहना है कि एसडीआर टोकरी में "सदस्यों या मौद्रिक यूनियनों की मुद्राएं शामिल हैं, जिनके निर्यात का पांच साल की अवधि में सबसे बड़ा मूल्य था, और आईएमएफ द्वारा स्वतंत्र रूप से उपयोग करने के लिए निर्धारित किया गया है।" "स्वतंत्र रूप से प्रयोग करने योग्य," आईएमएफ के अनुसार, एक मुद्रा है कि (i) वास्तव में, व्यापक रूप से अंतरराष्ट्रीय लेनदेन के लिए भुगतान करने के लिए उपयोग किया जाता है, और
(ii) व्यापक रूप से प्रमुख विनिमय बाजारों में कारोबार किया जाता है।"


यह निर्धारित करना कि "स्वतंत्र रूप से प्रयोग करने योग्य" क्या है, जैसे कि मैट्रिक्स में रिजर्व होल्डिंग्स में मुद्रा के शेयरों की संख्या, अंतर्राष्ट्रीय ऋण प्रतिभूतियों की मुद्रा मूल्य, विदेशी मुद्रा बाजारों में लेनदेन की मात्रा, सीमा पार से भुगतान और व्यापार वित्त । सेटल दावों के लिए विशेष आहरण अधिकार (एसडीआर) की अवधारणा का उपयोग करना:
एसडीआर को मुद्रा या आईएमएफ परिसंपत्तियों के खिलाफ दावा के रूप में नहीं माना जाता है। इसके बजाय, यह स्वतंत्र रूप से प्रयोग करने योग्य मुद्राओं के खिलाफ एक संभावित दावा है जो आईएमएफ सदस्य राज्यों से संबंधित हैं। IMF के समझौते के लेख एक स्वतंत्र रूप से प्रयोग करने योग्य मुद्रा के रूप में परिभाषित करते हैं जो कि अंतरराष्ट्रीय लेनदेन में व्यापक रूप से उपयोग की जाती है और अक्सर विदेशी मुद्रा बाजारों में कारोबार किया जाता है। आईएमएफ सदस्य बताता है कि एसडीआर को स्वतंत्र रूप से उपयोग करने योग्य मुद्राओं के लिए उन्हें स्वतंत्र रूप से स्वैच्छिक स्वैप के लिए सहमत करके या आईएमएफ द्वारा मजबूत अर्थव्यवस्थाओं वाले देशों या बड़े विदेशी मुद्रा भंडार वाले देशों को निर्देश दिया जा सकता है कि वे एसडीआर को कम-से-कम मूल्य के साथ खरीद सकें। देश अनुकूल ब्याज दरों पर अपने भंडार से एसडीआर उधार ले सकते हैं, ज्यादातर अपने अनुकूल भुगतान को अनुकूल पदों पर समायोजित करने के लिए। विशेष आहरण अधिकार (एसडीआर) ब्याज दर:
एसडीआर पर ब्याज दर, या एसडीआरआई, उन ब्याज दर की गणना के लिए आधार प्रदान करता है जो सदस्य देशों से चार्ज किए जाते हैं, जब वे आईएमएफ से उधार लेते हैं और आईएमएफ में उनके पुनर्मुद्रित लेनदार पदों के लिए सदस्यों को भुगतान करते हैं। यह सदस्य देशों द्वारा अपने एसडीआर होल्डिंग्स पर भुगतान किया गया ब्याज भी है और उनके एसडीआर आवंटन पर शुल्क लिया जाता है एसडीआर टोकरी मुद्राओं के पांच बाजारों में अल्पकालिक सरकारी ऋण उपकरणों पर प्रतिनिधि ब्याज दरों के भारित औसत के आधार पर एसडीआरआई को साप्ताहिक आधार पर पांच आधार अंकों के साथ निर्धारित किया जाता है। इसे IMF की वेबसाइट पर पोस्ट किया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Please do not enter any spam link in the comment box.