Sahitya Samagam provides Poems, Education, Technology, Health, News, Facts, Quotes, Jobs, Career, Sarkari Yojana and Stories related articles and News.

विश्व बैंक(World Bank)

                                                     विश्व बैंक क्या है?


विश्व बैंक(World Bank)
विश्व बैंक(World Bank)



विश्व बैंक एक अंतर्राष्ट्रीय संगठन है जो विकासशील देशों को उनकी आर्थिक उन्नति के लिए वित्तपोषण, सलाह और अनुसंधान प्रदान करने के लिए समर्पित है। बैंक मुख्य रूप से एक संगठन के रूप में कार्य करता है जो मध्यम और निम्न-आय वाले देशों को विकास सहायता प्रदान करके गरीबी से लड़ने का प्रयास करता है। वर्तमान में, विश्व बैंक के दो घोषित लक्ष्य हैं जिनका लक्ष्य 2030 तक हासिल करना है। दुनिया की आबादी के 3% से कम पर प्रति दिन 1.90 डॉलर से कम रहने वाले लोगों की संख्या में कमी करके सबसे पहले गरीबी को समाप्त करना है। दूसरा यह है कि दुनिया के हर देश के निचले 40% में आय में वृद्धि करके समग्र समृद्धि बढ़ाई जाए।


विश्व बैंक को समझना:
विश्व बैंक दुनिया भर के व्यक्तिगत देशों को वित्तीय और तकनीकी सहायता प्रदान करने वाला है। बैंक खुद को एक अद्वितीय वित्तीय संस्थान मानता है जो गरीबी को कम करने और आर्थिक विकास का समर्थन करने के लिए साझेदारी स्थापित करता है। विश्व बैंक व्यक्तिगत अर्थव्यवस्थाओं के विकास का समर्थन करने के उद्देश्य से कम ब्याज वाले ऋण, शून्य-ब्याज क्रेडिट और अनुदान के साथ योग्य सरकारों की आपूर्ति करता है। ऋण उधार और नकद infusions वैश्विक शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा, सार्वजनिक प्रशासन, बुनियादी ढांचे, और निजी क्षेत्र के विकास के साथ मदद करते हैं। विश्व बैंक नीति सलाह, अनुसंधान और विश्लेषण, और तकनीकी सहायता के माध्यम से विभिन्न संस्थाओं के साथ जानकारी साझा करता है। यह सार्वजनिक और निजी दोनों क्षेत्रों के लिए सलाह और प्रशिक्षण प्रदान करता है।

प्रमुख बिंदु:

विश्व बैंक एक अंतर्राष्ट्रीय संगठन है जो विकासशील देशों को उनकी आर्थिक उन्नति के लिए वित्तपोषण, सलाह और अनुसंधान प्रदान करने के लिए समर्पित है।
विश्व बैंक और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष को ब्रेटन वुड्स समझौते के तहत एक साथ स्थापित किया गया था, जो आम तौर पर वैश्विक स्तर पर अंतरराष्ट्रीय सरकारों की सेवा में मदद करने के लिए समान ध्यान केंद्रित करता है।
विश्व बैंक का विस्तार पांच सहकारी संगठनों के साथ विश्व बैंक समूह के रूप में जाना जाता है, जिसे कभी-कभी विश्व बैंक के रूप में जाना जाता है।
विश्व बैंक समूह अंतरराष्ट्रीय सरकारों के लिए मालिकाना वित्तीय सहायता उत्पादों और समाधानों के साथ-साथ वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए अनुसंधान-आधारित विचार नेतृत्व की एक सीमा प्रदान करता है।
विश्व बैंक का इतिहास:
विश्व बैंक 1944 में ब्रेटन वुड्स समझौते से बनाया गया था, जिसे द्वितीय विश्व युद्ध के बाद के दिनों में संयुक्त राष्ट्र के तत्वावधान में सुरक्षित किया गया था। ब्रेटन वुड्स समझौते में कई घटक शामिल थे: एक सामूहिक अंतरराष्ट्रीय मौद्रिक प्रणाली, विश्व बैंक का गठन, और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) का निर्माण। उनकी स्थापना के बाद से विश्व बैंक और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष दोनों ने समान लक्ष्यों की दिशा में एक साथ काम किया है। विश्व बैंक और आईएमएफ दोनों के मूल लक्ष्य युद्ध के बाद के पुनर्निर्माण के प्रयासों के वित्तपोषण के लिए यूरोपीय और एशियाई देशों को सहायता देने के लिए थे। विश्व बैंक और आईएमएफ दोनों ने सामूहिक अंतरराष्ट्रीय मौद्रिक प्रणाली को खारिज कर दिया जो ब्रेटन वुड्स समझौते के लिए केंद्रीय था। राष्ट्रपति निक्सन ने 1970 के दशक में ब्रेटन वुड्स अंतरराष्ट्रीय मौद्रिक प्रणाली को रोक दिया। हालांकि, विश्व बैंक और आईएमएफ खुले रहे और दुनिया भर में सहायता प्रदान करने के लिए जारी रहे। विश्व बैंक और IMF का मुख्यालय वाशिंगटन, D.C में है। विश्व बैंक के वर्तमान में दुनिया भर में 120 से अधिक कार्यालयों में 10,000 से अधिक कर्मचारी हैं। हालांकि एक बैंक के रूप में, विश्व बैंक, शब्द के पारंपरिक, चार्टर्ड अर्थों में एक बैंक नहीं है। विश्व बैंक और उसके सहायक समूह अपने स्वयं के प्रावधानों के भीतर काम करते हैं और अपने स्वयं के मालिकाना वित्तीय सहायता उत्पादों को विकसित करते हैं, जो सभी देशों की पूंजी की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जरूरतों के समान लक्ष्य के साथ हैं। विश्व बैंक के समकक्ष, आईएमएफ को क्रेडिट फंड की तरह संरचित किया गया है। दो संस्थाओं और उनके उत्पाद प्रसाद की संरचना में भिन्नता उन्हें विभिन्न प्रकार के वित्तीय उधार और वित्तपोषण सहायता प्रदान करने की अनुमति देती है। वैश्विक अर्थव्यवस्था की सेवा के लिए प्रत्येक इकाई की अपनी अलग जिम्मेदारियां भी होती हैं।

विश्व बैंक
वर्षों के माध्यम से, विश्व बैंक ने एक एकल संस्था से पांच अद्वितीय और सहकारी संस्थागत संगठनों के समूह में विस्तार किया है, जिसे विश्व बैंक के रूप में जाना जाता है या सामूहिक रूप से विश्व बैंक समूह के रूप में जाना जाता है। पहला संगठन इंटरनेशनल बैंक फॉर रिकंस्ट्रक्शन एंड डेवलपमेंट (IBRD), एक संस्था है जो मध्य आय मानी जाने वाली सरकारों को ऋण वित्तपोषण प्रदान करती है। विश्व बैंक समूह के भीतर दूसरा संगठन अंतर्राष्ट्रीय विकास संघ (आईडीए) है, एक ऐसा समूह जो गरीब देशों की सरकारों को ब्याज मुक्त ऋण देता है। तीसरा संगठन इंटरनेशनल फाइनेंस कॉर्पोरेशन (IFC), निजी क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करता है और विकासशील देशों को निवेश वित्तपोषण और वित्तीय सलाहकार सेवाएं प्रदान करता है। विश्व बैंक समूह का चौथा भाग बहुपक्षीय निवेश गारंटी एजेंसी (MIGA) है, जो एक ऐसा संगठन है जो विकासशील देशों में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश को बढ़ावा देता है। पांचवां संगठन इंटरनेशनल सेंटर फॉर सेटलमेंट ऑफ इन्वेस्टमेंट डिस्प्यूट्स (ICSID), एक इकाई है जो अंतरराष्ट्रीय निवेश विवादों पर मध्यस्थता प्रदान करता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Please do not enter any spam link in the comment box.