Sahitya Samagam provides Poems, Education, Technology, Health, News, Facts, Quotes, Jobs, Career, Sarkari Yojana and Stories related articles and News.

COVID-19 के दौरान स्वस्थ रहने और Immunity को बढ़ाने के लिए 5 महत्वपूर्ण स्वास्थ्य सुझाव

COVID-19 के दौरान स्वस्थ रहने और Immunity 
को बढ़ाने के लिए 5 महत्वपूर्ण स्वास्थ्य सुझाव


5 Important Health Tips to stay healthy
5 Important Health Tips to stay healthy 

5 Important Health Tips to Stay Healthy and Enhance Immunity During COVID-19

आपके जीवन पर इस तरह के आक्रमणों का प्रतिरोध करने की आपकी क्षमता बहुत, बहुत बढ़ी हुई होगी। आपको पानी के बारे में बहुत ध्यान रखना चाहिए क्योंकि यह 72% है यदि आप ऐसा करते हैं, तो आप देखेंगे कि आपकी स्वास्थ्य की आधी समस्याएं न्यूनतम पचास प्रतिशत छह सप्ताह के समय में चली जाएंगी। COVID-19 के दौरान स्वस्थ रहने और Immunity को बढ़ाने के लिए 5 महत्वपूर्ण स्वास्थ्य सुझाव


1. अपनी प्रतिरक्षा(Immunity) को बढ़ावा दें


अपनी प्रतिरक्षा को बढ़ावा दें, अधिकांश लोग मरने के बाद ही  मिट्टी के साथ संबंध विकसित करते हैं। लेकिन जब आप जीवित हों, तो मिट्टी के साथ संबंध विकसित करना बहुत महत्वपूर्ण है। मैं विशेष रूप से अब चारों ओर इस वायरस के साथ कहूंगा। मेरा विश्वास करो, आप में से जो किसी तरह से मिट्टी के संपर्क में हैं, यहां हम इस पृथ्वी प्रेम सेवा को कहते हैं, इसका मतलब है कि मिट्टी से बहुत प्यार से जुड़ना। ठीक है, आपकी जीने की क्षमता, आपके जीवन पर इस तरह के आक्रमणों का प्रतिरोध करने की आपकी क्षमता बहुत, बहुत बढ़ी हुई होगी। यदि आप रहते हैं तो यह पर्याप्त नहीं है। यह महत्वपूर्ण है कि आप मजबूत रहें। मजबूत रहने का मतलब यह नहीं है कि आप बड़ी मांसपेशियां विकसित करें और किसी पर हावी हों। मजबूत रहने का मतलब यहाँ जीवन बड़ा होता है! इसके लिए आपको एक शरीर की आवश्यकता होती है, जो पूरे ग्रह को अपने विस्तार के रूप में मानता है, जो कि यह है। इसलिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप इसे लाएं। आप सभी अपने लिए कुछ ऐसी प्रक्रियाएँ निर्धारित करें जिससे कि, कम से कम तीन दिनों में एक बार, आपके हाथ और पैर मिट्टी में हों,यह बहुत महत्वपूर्ण है। आप कहीं भी हों, यदि आपके पास बगीचे का एक छोटा सा पैच है या आप स्वयंसेवा कर सकते हैं कि आप किसी और के बगीचे में काम करें। मेरा विश्वास करो, हाँ, उन्हें मुफ्त श्रम मिलेगा लेकिन उन्हें नहीं लगता कि वे अधिक प्राप्त कर रहे हैं। आप बहुत अधिक हो रहे हैं क्योंकि आप मिट्टी से जुड़े हुए हैं, आपके भौतिक शरीर के काम करने के तरीके के लिए एक अभूतपूर्व अंतर होगा। अपने हाथों को मिट्टी में डालें, बहुत महत्वपूर्ण है। अन्यथा, आप में से जो बहुत अच्छा करने के लिए हैं, लेकिन किसी भी काम को करते हुए नहीं दिखना चाहते हैं, क्योंकि यह आपकी संपन्नता के लिए एक गलत छवि बना सकता है, आप कीचड़ स्नान कर सकते हैं। हां, वह भी एक तरीका है।


2. अधिक कच्चा खाना खाएं


आप अधिक कच्चा खाना खाएं बस अपने कच्चे रूप में चालीस से पचास प्रतिशत भोजन लाएं। यह जीवित है, यह एक जीवित सेल होना चाहिए। यह एक सब्जी हो सकती है, यह एक फल हो सकता है, यह एक अखरोट हो सकता है, यह अंकुरित चना हो सकता है। कम से कम चालीस से पचास प्रतिशत, जो भोजन आप खाते हैं वह जीवित होना चाहिए। आप मृत भोजन खाते हैं और आप जीवित रहना चाहते हैं-यह करना थोड़ा मुश्किल काम है क्योंकि आपको मृतकों को उठाना होगा। जब आप भोजन पकाते हैं ... भोजन को पचाने के लिए - पाचन के लिए आवश्यक सभी तत्व अकेले शरीर में नहीं होते हैं, भोजन भी इन एंजाइमों को लाता है। जब आप खाना पकाते हैं, तो आप काफी हद तक इन एंजाइमों को नष्ट कर रहे होते हैं। जब आप खाते हैं तो एंजाइमों को कम कर देता है, अब शरीर को उस हिस्से को फिर से बनाने के लिए संघर्ष करना पड़ता है जो नष्ट हो गया है, और उसके बाद ही यह पच सकता है। आम तौर पर खाने के डेढ़ घंटे पहले, यह शरीर को नीचे ले जाता है। उसके बाद धीरे-धीरे यह ठीक हो जाता है। क्या आपने इस पर ध्यान दिया है? इसलिए भोजन ऊर्जा के लिए है, लेकिन हम भोजन को इस तरह से बना रहे हैं कि यह पहले डेढ़ घंटे में ऊर्जा ले लेता है, उसके बाद ही धीरे-धीरे यह वापस आता है। वैसे भी, हालांकि आपकी पाचन प्रक्रिया अच्छी है, फिर भी आप उन सभी एंजाइमों को कभी भी पुनर्गठित नहीं कर सकते हैं जिन्हें हमने पकाने से नष्ट कर दिया है। केवल आंशिक रूप से हम ऐसा कर सकते हैं। 


3. सोने से पहले स्नान करें(Shower लें)


सोने से पहले एक शॉवर ले लो एक साधारण बात हो सकती है, बस एक शॉवर। बिस्तर पर जाने से पहले हमेशा स्नान करें, इससे बहुत फर्क पड़ेगा। इस मौसम में शायद ठंडी बारिश मुश्किल होती है इसलिए आप गुनगुनी बारिश के लिए जाएं। रात में गर्म बारिश के लिए मत जाओ, गुनगुना बारिश के लिए जाओ। यह आपको सतर्क करता है। तो आप सोचेंगे ओह मैं सो नहीं सकता। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता आप पंद्रह, बीस मिनट या आधे घंटे बाद सोएंगे, लेकिन आप बेहतर सोएंगे क्योंकि यह कुछ चीजों को दूर ले जाएगा। जब आप स्नान करते हैं तो यह त्वचा पर सिर्फ गंदगी नहीं है जिसे आप दूर ले जा रहे हैं। क्या आपने देखा है, अगर आप बहुत तनावग्रस्त और चिंतित हैं, जो भी हो, बस एक शॉवर जो आपने बाहर निकाला है, ऐसा महसूस होता है कि लगभग बोझ आपसे दूर हो गया है? क्या आपने इस पर ध्यान नहीं दिया? तो यह सिर्फ त्वचा को धोने के बारे में नहीं है। बहुत सारी चीजें होती हैं। जब पानी आपके शरीर पर बहता है। यह बौछार एक बहुत ही अल्पविकसित भूत-शुद्धि है क्योंकि आपके शरीर का 70% से अधिक पानी वास्तव में है। यदि आप इसके ऊपर पानी चलाते हैं, तो एक निश्चित शुद्धिकरण होता है जो त्वचा की सफाई से परे है।


4. अपनी बॉडी को डिटॉक्सीफाई करें


अपनी बॉडी को डिटॉक्सीफाई करें: पानी पिएं देखभाल के साथ आपको पानी के बारे में बहुत ध्यान रखना चाहिए क्योंकि यह 72% है और इसमें जबरदस्त मेमोरी है। अगर मैं इस पानी को खोलता हूं, तो बिना खोले भी अगर मैं इस पानी से कुछ कहता हूं, तो यह याद है। इस दिशा में बहुत सारे प्रयोग हुए हैं; यदि आप पानी के पटाखे से यह पानी लेते हैं और इसे अपने घर में पंप करते हैं, तो हम कहते हैं कि यह पचास झुकता है, मजबूर होकर ... एक निश्चित बल के साथ जोर से पंप किया जाता है जो स्वाभाविक रूप से किया जाता है और आप अपार्टमेंट के बारहवें तल पर रहते हैं। आगे मजबूर हो गए। अब वे कह रहे हैं कि अगर यह पचास झुकता है, तो लगभग साठ प्रतिशत पानी जहरीला हो गया है। नल में तुरंत जब आप इसे ले जाते हैं और तुरंत इसे पीते हैं, तो यह आपके सिस्टम में जहर का काम करेगा। यदि आप इसे लेते हैं और इसे कुछ समय के लिए रोकते हैं, तो यह फिर से अपने आप को पूर्ववत कर देगा क्योंकि विषाक्तता रासायनिक नहीं है, यह आणविक है; आणविक परिवर्तन हो रहे हैं, कोई रासायनिक परिवर्तन नहीं हो रहे हैं। यही कारण है कि परंपरागत रूप से आपकी दादी ने आपको हमेशा कहा था, कि हमेशा आपको पानी इकट्ठा करना चाहिए, इसे अपने घर में अच्छी तरह से साफ किए गए बर्तन में विभूति और कुमकुम के साथ रखना चाहिए और उस पर एक फूल होना चाहिए। '' हां या नहीं? पारंपरिक घर? केवल कल सुबह आप इसे पीते हैं, जैसे ही यह आपके घर के अंदर आता है, आप इसे नहीं पीते हैं क्योंकि यह सभी प्रकार की यादों को वहन करता है। बहुत पारंपरिक घरों में हर दिन लोग पानी के बर्तन में पूजा करते हैं, हाँ? और आप कभी भी पानी नहीं पीते हैं जैसे ही आप आते हैं, आप इसे रखते हैं, इसे पर्याप्त समय दें ताकि जो भी बकवास इकट्ठा किया गया है उससे खुद को पूर्ववत करें ताकि जब आप इसे पीते हैं तो यह आपके लिए उपयुक्त हो। पानी आपको ध्यान रखना चाहिए क्योंकि यह 72% है, यह अधिक है ... इसकी पहली कक्षा, आप जानते हैं, पासिंग मार्क से अधिक है। 


5. अपने पेट को एक ब्रेक दें


अपने पेट को एक ब्रेक दें! खाली पेट और भूख दो अलग-अलग चीजें हैं। भूख का मतलब है कि आपकी ऊर्जा का स्तर गिरना शुरू हो जाता है, लेकिन खाली पेट एक अच्छी चीज है। योग विज्ञान में, आज आधुनिक विज्ञान भी इसी के अनुरूप आ रहा है... लेकिन हम अपने अनुभव से जो जानते हैं, आप वहां आने के लिए एक अरब डॉलर खर्च करेंगे। क्योंकि अनुसंधान सब के बारे में कितने मिलियन डॉलर है, कि यह कैसे है। आपका शरीर और आपका दिमाग तभी बेहतर तरीके से काम करता है, जब आपका पेट खाली हो। इसलिए हम हमेशा सुनिश्चित करते हैं, हम इस तरह से खाते हैं कि हम कितना खाएं, हमारा पेट हमेशा दो से ढाई घंटे के अधिकतम समय के भीतर खाली होना चाहिए। इसलिए हम हमेशा भूखे सोते हैं। लोग सोचते हैं कि वे सो नहीं सकते, वे सो सकते हैं। तो ... न्यूनतम आठ घंटे का अंतराल योग में अनुशंसित है। एक भोजन और अगले भोजन के बीच आठ घंटे का स्थान होना चाहिए। यदि आप ऐसा करते हैं, तो आपको स्वास्थ्य की आधी समस्याएं दिखाई देंगी - जो भी आपको स्वास्थ्य समस्याएं हैं, न्यूनतम पचास प्रतिशत छह सप्ताह के समय में चले जाएंगे।


अगर आपको कोई संदेह है तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करें और अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ शेयर करें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Please do not enter any spam link in the comment box.