Sahitya Samagam provides Poems, Education, Technology, Health, News, Facts, Quotes, Jobs, Career, Sarkari Yojana and Stories related articles and News.

Green Hydrogen| स्वच्छ ऊर्जा में सस्ता, हरित हाइड्रोजन एक बड़ी सफलता होगी

Green Hydrogen| स्वच्छ ऊर्जा में सस्ता, हरित हाइड्रोजन एक बड़ी सफलता होगी

जब ज्यादातर लोग ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को देखते हैं, तो वे कारों और बिजली के बारे में सोचते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि वे हर दिन चाबियाँ, प्रेस बटन और फ्लिप स्विच चालू करते हैं। अच्छी खबर यह है कि हमारे पास पहले से ही इस प्रकार के उत्सर्जन (सौर, पवन और परमाणु ऊर्जा और लिथियम आयन बैटरी) को डीकार्बोनाइज करने के तरीके हैं। बुरी खबर यह है कि वे कुल का केवल एक तिहाई ही जोड़ते हैं।
Green Hydrogen Technology
Green Hydrogen 

अन्य दो तिहाई-लगभग 35 बिलियन टन-अधिकांश लोगों के लिए देखना बहुत कठिन है। उदाहरण के लिए, हम सभी सीमेंट, प्लास्टिक और स्टील से बने उत्पादों का उपयोग करते हैं, लेकिन हम में से अधिकांश उनका निर्माण नहीं करते हैं या उन्हें मालवाहक जहाजों पर लोड नहीं करते हैं। इन उत्पादों पर उत्सर्जन शून्य करने के लिए, हमें नई तकनीकों की आवश्यकता है। स्वच्छ हाइड्रोजन दर्ज करें। इसके इतने संभावित उपयोग हैं कि कुछ लोग इसे डीकार्बोनाइजेशन के स्विस आर्मी नाइफ के रूप में संदर्भित करते हैं।

हाइड्रोजन क्या कर सकता है?
उर्वरक बनाने जैसी कुछ निर्माण प्रक्रियाओं में दुनिया पहले से ही हर साल 70 मिलियन टन हाइड्रोजन का उपयोग रसायन के रूप में करती है। आज, लगभग सभी हाइड्रोजन का उत्पादन जीवाश्म ईंधन से होता है। यदि हम उस हाइड्रोजन को स्वच्छ बनाते हैं, तो हम वैश्विक उत्सर्जन का 1.6 प्रतिशत समाप्त कर देते हैं जिसके लिए वह अभी जिम्मेदार है।

लेकिन यह अभी शुरुआत है। हाइड्रोजन शुद्ध, प्रतिक्रियाशील रासायनिक ऊर्जा है। अगर हम लागत को काफी कम कर सकते हैं और इसे पर्याप्त बना सकते हैं, तो हम प्लास्टिक और स्टील, तरल ईंधन और यहां तक ​​​​कि भोजन बनाने जैसी महत्वपूर्ण औद्योगिक प्रक्रियाओं सहित सभी प्रकार की अन्य औद्योगिक प्रक्रियाओं में जीवाश्म ईंधन को बदलने के लिए स्वच्छ हाइड्रोजन का उपयोग शुरू कर सकते हैं। (इसे एक कारण से स्विस आर्मी नाइफ कहा जाता है।)

इसके अलावा, स्वच्छ हाइड्रोजन उद्योग से परे सभी प्रकार की संभावनाओं के द्वार खोलता है। उदाहरण के लिए, जैसे-जैसे अधिक से अधिक बिजली परिवर्तनशील स्रोतों से आती है, दुनिया को ऊर्जा आपूर्ति और मांग को संतुलित करने में बेहतर होना होगा, ताकि जब सूरज न चमक रहा हो या हवा नहीं चल रही हो तो हम अंधेरे में नहीं जाते। इलेक्ट्रोलिसिस नामक एक प्रक्रिया के माध्यम से बिजली को हाइड्रोजन में परिवर्तित किया जा सकता है, फिर इसे एक समय में महीनों तक संग्रहीत किया जा सकता है, और अंत में जरूरत पड़ने पर वापस बिजली में परिवर्तित किया जा सकता है।

हाइड्रोजन के लिए एक और संभावित उपयोग भारी शुल्क वाले परिवहन में निहित है। बैटरी-इलेक्ट्रिक वाहन कम दूरी पर यात्री परिवहन और ट्रकिंग के लिए बहुत अच्छा काम करते हैं, लेकिन विमानन, शिपिंग और लंबी दूरी की ट्रकिंग एक चुनौती बनी हुई है। और साथ में वे वैश्विक उत्सर्जन का 8 प्रतिशत हिस्सा हैं। स्वच्छ हाइड्रोजन में दुनिया भर में माल ले जाने के लिए शुद्ध-शून्य समाधान प्रदान करने की क्षमता है।

तो सिद्धांत रूप में, स्वच्छ हाइड्रोजन बहुत कुछ कर सकता है जो हमें तत्काल करने की आवश्यकता है। और कई यूरोपीय देशों, ऑस्ट्रेलिया, जापान और संयुक्त राज्य अमेरिका में सरकारों के पास अपनी अर्थव्यवस्थाओं को डीकार्बोनाइज़ करने के लिए इसका उपयोग करने की महत्वाकांक्षी योजनाएँ हैं। लेकिन हम व्यवहार में हाइड्रोजन को कैसे साफ करते हैं?

हाइड्रोजन को कैसे साफ करें?
इनोवेटर्स कई अलग-अलग तकनीकों पर काम कर रहे हैं, जिनमें से कुछ दूसरों की तुलना में अधिक परिपक्व हैं।

एक विकल्प पानी को हाइड्रोजन और ऑक्सीजन में बदलने के लिए सौर, पवन या परमाणु ऊर्जा का उपयोग करना है। इलेक्ट्रोलिसिस के रूप में जानी जाने वाली इस प्रक्रिया का आविष्कार 1800 में पहली बार एलेसेंड्रो वोल्टा द्वारा आविष्कार की गई पहली बैटरी का उपयोग करके किया गया था। दो शताब्दियों से अधिक समय के बाद, वही मूल सिद्धांत बड़े पैमाने पर स्वच्छ हाइड्रोजन उत्पादन की कुंजी हो सकता है। चार अलग-अलग इलेक्ट्रोलाइज़र प्रौद्योगिकियां विकसित की जा रही हैं, और इलेक्ट्रोलाइज्ड हाइड्रोजन को लागत-प्रतिस्पर्धी बनाने के लिए हर एक की कीमत नीचे जाने की जरूरत है।

एक अन्य विकल्प मौजूदा तरीकों का उपयोग करके हाइड्रोजन का उत्पादन करना है जो जीवाश्म ईंधन को जलाते हैं और फिर वातावरण में जारी होने से पहले प्रक्रिया में उत्पादित CO2 को पकड़ लेते हैं। मौजूदा प्रौद्योगिकियों का उपयोग करके जारी किए गए कार्बन के 100 प्रतिशत पर कब्जा करना कभी भी किफायती नहीं हो सकता है, लेकिन जब हम हजारों औद्योगिक सुविधाओं को अपने बुनियादी ढांचे को फिर से निकालने की प्रतीक्षा कर रहे हैं, तो कार्बन कैप्चर ड्राइव उत्सर्जन को कम करने में मदद कर सकता है।

अन्य स्वच्छ हाइड्रोजन प्रौद्योगिकियां और दूर हैं।
मीथेन (CH4) प्राथमिक जीवाश्म ईंधन है जिसका उपयोग अब हाइड्रोजन का उत्पादन करने के लिए किया जाता है। जब यह उच्च तापमान पर पानी (H2O) के साथ प्रतिक्रिया करता है, तो H2 और CO2 दोनों उत्पन्न होते हैं। हालांकि, एक अलग हीटिंग प्रक्रिया के माध्यम से जो ऑक्सीजन की अनुपस्थिति में होता है, जिसे पायरोलिसिस कहा जाता है, हाइड्रोजन परमाणुओं को अलग करना और केवल ठोस कार्बन छोड़ना संभव है - एक पेंसिल में सीसा के बारे में सोचें।

अंत में, दुनिया भर में भूगर्भिक संरचनाओं में हाइड्रोजन के भंडार हैं, और सैद्धांतिक रूप से भूगर्भिक हाइड्रोजन में सस्ती, शून्य-उत्सर्जन हाइड्रोजन की विशाल आपूर्ति प्रदान करने की क्षमता है। वैज्ञानिक अभी भी प्राकृतिक भंडार से भूगर्भिक हाइड्रोजन को खोजने और निकालने के तरीकों पर शोध के प्रारंभिक चरण में हैं।

स्वच्छ हाइड्रोजन को सस्ता बनाना
तो स्वच्छ हाइड्रोजन की क्षमता तांत्रिक है, और इसकी आवश्यकता हर दिन स्पष्ट होती जा रही है। यूक्रेन में रूस के युद्ध को ही लें, जिसने हाइड्रोजन को न केवल जलवायु परिवर्तन का मुद्दा बना दिया है, बल्कि ऊर्जा सुरक्षा का भी मुद्दा बना दिया है। यूरोपीय संघ ने पहले ही 2030 तक 20 मिलियन टन हरित हाइड्रोजन का उत्पादन और आयात करने के अपने इरादे की घोषणा की है, जो रूसी प्राकृतिक गैस आयात पर अपनी निर्भरता को कम से कम एक तिहाई कम करने के लिए पर्याप्त है।

लेकिन हाइड्रोजन को हर दूसरी स्वच्छ तकनीक की तरह ही चुनौती का सामना करना पड़ता है: क्या हम कीमत को काफी कम कर सकते हैं, काफी तेजी से? अगर लोगों को हरा होने के लिए बहुत अधिक भुगतान करना पड़ता है, तो परिवर्तन बहुत धीरे-धीरे होगा। लेकिन अगर हम ग्रीन प्रीमियम को शून्य के करीब लाते हैं, तो एक समृद्ध शुद्ध-शून्य अर्थव्यवस्था बनाने का एक मौका है। यह व्यापार और सरकारों के बीच सहयोग के लिए एक बड़ा धक्का लेने जा रहा है, जो एक साथ, निवेश और नीतियों के साथ आक्रामक होकर नवाचार को सामान्य से कहीं अधिक तेजी से कर सकता है।

ब्रेकथ्रू एनर्जी, जिस जलवायु पहल को शुरू करने में मैंने मदद की, वह कई तरह से स्वच्छ हाइड्रोजन के व्यावसायीकरण का समर्थन कर रही है। ब्रेकथ्रू एनर्जी फेलो कार्यक्रम प्रारंभिक चरण के विचारों पर काम करने वाले नवप्रवर्तकों को निधि देता है। ब्रेकथ्रू एनर्जी वेंचर्स स्वच्छ हाइड्रोजन पर काम करने वाली कंपनियों में निवेश करती है। और ब्रेकथ्रू एनर्जी कैटलिस्ट प्रोग्राम अन्य जलवायु प्रौद्योगिकियों के बीच स्वच्छ हाइड्रोजन के लिए बाजार में समय को गति देता है।

स्वच्छ हाइड्रोजन के कई लाभों के बारे में जितना अधिक हर कोई उत्साहित होगा, उतनी ही तेजी से व्यवसाय और सरकारें इसे जीवाश्म ईंधन का एक वास्तविक विकल्प बनाने के लिए काम करेंगी। इस तरह हम जलवायु आपदा से बचते हैं।

Credit :- Bill Gates Blog(gatesnotes.com)





, ,

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Please do not enter any spam link in the comment box.