Sahitya Samagam provides Poems, Education, Technology, Health, News, Facts, Quotes, Jobs, Career, Sarkari Yojana and Stories related articles and News.

3rd National Water Awards 2020

3rd National Water Awards 2020

पानी जीवन के महत्वपूर्ण घटकों में से एक है। सिंचाई विकास, शहरीकरण और औद्योगीकरण की तीव्र गति ने जल संसाधनों पर भारी दबाव डाला है। इस बहुमूल्य प्राकृतिक संसाधन के उपयोग में वृद्धि के संचयी प्रभाव के कारण देश के कई क्षेत्रों में पानी की कमी हो गई है। इसके अलावा, जलवायु परिवर्तन के कारण देश में हाइड्रोलॉजिकल चक्र में बदलाव आया है। इसलिए, यह आवश्यक है कि इस दुर्लभ संसाधन को इसके सतत विकास के लिए ध्वनि वैज्ञानिक पद्धति पर प्रभावी और कुशल प्रबंधन द्वारा संरक्षित किया जाए।

3rd National Water Awards 2020

गैर-सरकारी संगठनों (एनजीओ), ग्राम पंचायतों, शहरी स्थानीय निकायों, जल उपयोगकर्ता संघों, संस्थानों, कॉर्पोरेट क्षेत्र, व्यक्तियों आदि सहित सभी हितधारकों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से वर्ष 2007 में Ground Water Augmentation Awards और National Water Award शुरू किए गए थे। वर्षा जल संचयन और कृत्रिम पुनर्भरण द्वारा भूजल संवर्द्धन की अभिनव प्रथाओं को अपनाने के लिए, जल उपयोग दक्षता को बढ़ावा देना, पानी के पुनर्चक्रण और पुन: उपयोग को बढ़ावा देना और लक्षित क्षेत्रों में लोगों की भागीदारी के माध्यम से जागरूकता पैदा करना, जिसके परिणामस्वरूप भूजल संसाधनों के विकास की स्थिरता, पर्याप्त क्षमता हितधारकों आदि के बीच निर्माण

Must Read Romantic Shayari In Hindi By Manoj Muntashir

इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए कि सतही जल और भूजल जल चक्र का अभिन्न अंग है, देश में जल संसाधनों के प्रबंधन के लिए समग्र दृष्टिकोण अपनाने के लिए हितधारकों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से एकीकृत  National Water Awards को स्थापित करना आवश्यक महसूस किया गया। इस प्रकार, 2018-19 में National Water Awards 2018 का आयोजन किया गया और विजेताओं को 25 फरवरी, 2019 को नई दिल्ली में पुरस्कार / प्रशंसा पत्र के साथ चुना गया और सम्मानित किया गया। अगले वर्ष 2019-20 में, NWA 2019 को सफलतापूर्वक आयोजित किया गया था और विजेताओं को 11/12 नवंबर, 2020 को पुरस्कार / प्रशंसा पत्र के साथ एक आभासी मंच के माध्यम से सम्मानित किया गया था। इस कार्यक्रम का उद्घाटन भारत के माननीय उपराष्ट्रपति द्वारा किया गया था।

Read Also Unforgettable Love Poem❤️❤️❤️

जल संरक्षण / प्रबंधन की दिशा में काम करने के लिए जन जागरूकता पैदा करने और अधिक संख्या में लोगों को प्रेरित करने के लिए निरंतर ध्यान देने के साथ, 10 दिसंबर, 2020 को जल संसाधन विभाग, आरडी एंड जीआर द्वारा 3rd National Water Awards 2020 शुरू किया जा रहा है, विभिन्न क्षेत्रों में देश भर में इस क्षेत्र में काम करने वाले लोग / संगठन अधिकतम संभव क्षेत्र को कवर करने के लिए।

Procedure for Submission
• Applicants shall download application forms for the respective category from -
• Duly filled and signed application form shall be uploaded on MyGov
• Applicants can provide link to videos (if any) in the “Submit task” text box

The last date of submissions is 10.02.2021

Read Also Open Challenge Program (OCP)

,

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Please do not enter any spam link in the comment box.