Sahitya Samagam provides Poems, Education, Technology, Health, News, Facts, Quotes, Jobs, Career, Sarkari Yojana and Stories related articles and News.

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना | Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana 2021

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना | Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana 2021 ऑनलाइन आवेदन | चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना पंजीकरण प्रक्रिया | राजस्थान चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना आवेदन फॉर्म

सरकार द्वारा देश के नागरिकों के लिए स्वास्थ्य सुविधाएं बेहतर बनाने के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन किया जाता है। स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए सरकार द्वारा कई बीमा योजनाएं भी संचालित की जाती हैं। आज हम आपको राजस्थान सरकार की ऐसी ही एक योजना से संबंधित जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। जिसका नाम मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना है। इस योजना के अंतर्गत प्रदेश के नागरिकों को स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाएगा। इस लेख को पढ़कर आपको इस योजना से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त होगी। जैसे कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना क्या है?, इसके लाभ, उद्देश्य, पात्रता, विशेषताएं, महत्वपूर्ण दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया आदि। तो दोस्तों यदि आप इस योजना से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप से निवेदन है कि आप हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े।

Table of Contents

Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana

राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना 1 मई 2021 से आरंभ होने जा रही है। इस योजना के अंतर्गत सरकारी एवं योजना से जुड़े निजी अस्पतालों में भर्ती होने पर लाभार्थी को ₹500000 तक के निशुल्क इलाज की सुविधा प्रदान की जाएगी। मुख्यमंत्री जी द्वारा 27 मार्च 2021 को एक बैठक का आयोजन किया गया था। इस बैठक में मुख्यमंत्री ने इस योजना की तैयारियों को लेकर समीक्षा की है। मुख्यमंत्री जी द्वारा यह भी बताया गया कि प्रदेश के नागरिकों को मुख्यमंत्री निशुल्क दवा और जांच योजना के माध्यम से ओपीडी में निशुल्क चिकित्सा का लाभ पहले से प्राप्त हो रहा था।

  • अब इस योजना के माध्यम से अस्पताल में भर्ती होने पर भी निशुल्क इलाज प्रदान किया जाएगा। अब प्रदेश के सभी परिवार ₹500000 तक की स्वास्थ्य बीमा का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।
  • Mukhyamantri Chiranjeevi Svasthya Bima Yojana 2021 के माध्यम से चिकित्सा में होने वाले बड़े खर्च से लोगों को मुक्ति मिलेगी। इसी के साथ प्रदेश के हर एक नागरिक को बेहतर चिकित्सा सुविधा प्राप्त होगी।
  • इस योजना के अंतर्गत उन परिवारों को पंजीकरण करवाना होगा जो राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम और सामाजिक आर्थिक जनगणना में शामिल नहीं है।
मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना | Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana 2021
मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना | Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana 2021 

आयुष्मान भारत महात्मा गांधी स्वास्थ्य बीमा योजना 

राजस्थान के प्रत्येक नागरिक को मिलेगा स्वास्थ्य बीमा कवर

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया 1 अप्रैल 2021 से आरंभ हो गई है। इस योजना के अंतर्गत प्रत्येक परिवार को 5 लाख रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाएगा। इस योजना की एक खास बात यह भी है कि इस योजना के अंतर्गत प्रदेश के सभी नागरिकों को स्वास्थ्य बीमा की सुविधा प्रदान की जाएगी। राजस्थान पूरे देश का ऐसा पहला राज्य बना है जहां प्रत्येक नागरिक को सरकार की ओर से स्वास्थ्य बीमा की सुविधा प्रदान की जा रही है। इस योजना की पंजीकरण प्रक्रिया आरंभ होने की जानकारी राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा ट्वीट के माध्यम से भी प्रदान की गई।

  • इस योजना के माध्यम से राजस्थान के प्रत्येक नागरिक को चिकित्सा राहत प्राप्त होगी। यदि आप भी इस स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको जल्द से जल्द इस योजना के अंतर्गत आवेदन करवाना होगा।
  • Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया 1 अप्रैल 2021 से 30 अप्रैल 2021 तक चलेगी। 1 मई 2021 से सभी लाभार्थियों को इस योजना का लाभ प्राप्त होना आरंभ हो जाएगा।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत पंजीकरण का शुभारंभ

इस योजना के माध्यम से राजस्थान के नागरिकों को ₹500000 तक का स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत खाद्य सुरक्षा अधिनियम तथा सामाजिक आर्थिक जनगणना 2011 के 1.10 करोड़ परिवार शामिल किए गए हैं। इसी के साथ प्रदेश में सभी विभागों में कार्यरत संविदा कर्मियों, लघु एवं सीमांत किसानों को भी इस योजना में शामिल किया गया है। इन सभी परिवारों को पंजीकरण करवाना आवश्यक है। बाकी अन्य परिवार प्रीमियम राशि के प्रति वर्ष 50% भुगतान करके इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत सभी पात्र परिवार 1 अप्रैल 2021 से लेकर 10 अप्रैल 2021 तक पंजीकरण करवा सकते हैं।

इस योजना को 1 मई 2021 से आरंभ किया जाएगा। पंजीकरण ऑनलाइन एवं ई मित्र के माध्यम से किया जा सकता है। इस योजना के अंतर्गत पंजीकरण करवाने के लिए सभी ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में 1 अप्रैल से लेकर 10 अप्रैल तक शिविर का भी आयोजन किया जाएगा।

Key Highlights Of Rajasthan Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana 2021

योजना का नाम मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना
किसने आरंभ की राजस्थान सरकार
लाभार्थी राजस्थान के नागरिक
उद्देश्य 5 लाख रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइट जल्द लॉन्च की जाएगी
साल 2021
आवेदन का प्रकार ऑनलाइन/ऑफलाइन

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना पंजीकरण के लिए शिविरों का आयोजन

इस योजना के अंतर्गत 1 अप्रैल 2021 से पंजीकरण प्रक्रिया आरंभ हो गई है। इस योजना के अंतर्गत यह पंजीकरण प्रक्रिया 1 अप्रैल 2021 से 30 अप्रैल 2021 तक चलेगी। इसके बाद 1 मई 2021 से इस योजना का लाभ मिलना आरंभ हो जाएगा। Rajasthan Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana 2021 के अंतर्गत आप खुद ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं तथा ई मित्र पर जन आधार से लिंग प्लेटफॉर्म के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं। पंजीयन के लिए ग्रामीण क्षेत्र में ग्राम पंचायत स्तर पर तथा शहरी क्षेत्र में वार्ड स्तर पर शिविर लगाए जाएंगे। इन शिविरों में 1 अप्रैल 2021 से 10 अप्रैल 2021 तक लाभार्थियों का पंजीयन किया जाएगा। इन पंजीयन के कार्यान्वयन जिला स्तर पर जिला कलेक्टर तथा ब्लॉक स्तर पर संबंधित उपखंड अधिकारी के द्वारा किया जाएगा। यह पंजीयन का कार्य 30 अप्रैल 2021 तक चलेगा।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना पंजीकरण

इस योजना के लिए स्वयं ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है तथा ई मित्र पर जनाधार से लिंक प्लेटफार्म से भी आवेदन किया जा सकता है। इस योजना के अंतर्गत पंजीकरण प्रक्रिया 1 अप्रैल 2021 से आरंभ होने जा रही है। यह पंजीकरण ग्राम पंचायत स्तर पर शिविर के माध्यम से भी किए जाएंगे। इस योजना के अंतर्गत राष्ट्रीय खाद सुरक्षा अधिनियम और सामाजिक आर्थिक जनगणना के पात्र परिवार जो स्वास्थ्य बीमा योजना में पहले से लाभवांती हो रहे हैं उनको पंजीकरण करवाने की आवश्यकता नहीं है। अब प्रदेश का कोई भी नागरिक बीमार होने पर उपचार से वंचित नहीं रहेगा।

मुख्यमंत्री जी द्वारा सभी अधिकारियों को यह दिशा निर्देश दिए गए हैं कि वह मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का व्यापक प्रचार प्रसार करें। सभी पात्र लाभार्थियों को इस योजना की जानकारी पहुंचाई जाए। इस योजना की एक खास बात यह भी है कि इस योजना का लाभ राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम और सामाजिक आर्थिक जनगणना के पात्र लाभार्थियों के साथ-साथ संविदाकर्मी, लघु एवं सीमांत कृषकों को भी प्रदान किया जाएगा।

पंजीकरण के लिए जनआधार महत्वपूर्ण

सभी राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम और सामाजिक आर्थिक जनगणना के पात्र परिवार जिनको स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ पहले से प्राप्त हो रहा है उन्हें इस योजना के अंतर्गत पंजीकरण करवाने की आवश्यकता नहीं है। मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत पंजीकरण करवाने के लिए लाभार्थियों को अपना जनाधार कार्ड एवं आधार कार्ड लाना अनिवार्य है। वे सभी परिवार जिनके पास जनाधार कार्ड नहीं है उन्हें पहले जन आधार कार्ड के लिए पंजीकरण करवाना आवश्यक है। उसके बाद ही वह मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत पंजीकरण करवा पाएंगे। पंजीकरण करवाने के बाद लाभार्थी द्वारा योजना के सॉफ्टवेयर से पॉलिसी दस्तावेज डाउनलोड किए जा सकते हैं। वह सभी जिले जहां पर आदर्श आचार संहिता लगी हुई है वहा पर अगले आदेशों तक पंजीकरण शिविर नहीं लगाए जाएंगे।

आयुष्मान भारत योजना

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना बजट

राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की घोषणा प्रदेश के बजट की घोषणा करते समय 24 फरवरी 2021 की गई थी। इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा 3500 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया गया है। इस योजना के अंतर्गत प्रदेश के नागरिकों को चिकित्सा में होने वाले बड़े खर्चों से मुक्ति मिलेगी। इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी द्वारा 25 जिला मुख्यालयों पर नर्सिंग कॉलेज की स्थापना की भी घोषणा की गई है। इसी के साथ साथ साथ संभागीय मुख्यालयों में सार्वजनिक स्वास्थ्य महाविद्यालय बनाए जाने की भी घोषणा की गई है। मुख्यमंत्री जी द्वारा एमएलए लोकल एरिया डेवलपमेंट को ढाई करोड़ से 5 करोड़ रूपए करने की भी घोषणा की है।

चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य प्रदेश के सभी नागरिकों को ₹500000 तक का स्वास्थ्य बीमा प्रदान करना है। इस योजना के माध्यम से प्रदेश का कोई भी नागरिक बीमार होने पर उपचार से वंचित नहीं रहेगा। अब प्रदेश का प्रत्येक नागरिक बेहतर चिकित्सा सुविधा प्राप्त कर सकेगा। इसी के साथ प्रदेश के नागरिकों को बीमारी के इलाज में होने वाले बड़े खर्च से मुक्ति मिलेगी। इस योजना का लाभ वह परिवार भी उठा सकते हैं जो राष्ट्रीय खाद सुरक्षा अधिनियम और सामाजिक आर्थिक जनगणना में शामिल नहीं है। Mukhyamantri Chiranjeevi Svasthya Bima Yojana के माध्यम से अब प्रदेश के नागरिक आर्थिक स्थिति कमजोर होने पर भी अपना अच्छा से अच्छा इलाज करवा पाएंगे।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना प्रीमियम

इस योजना का लाभ उठाने के लिए पात्र परिवार को बीमा प्रीमियम की 50% राशि यानी कि न्यूनतम ₹850 सालाना प्रीमियम के रूप में जमा करना होगा। जिससे कि उन्हें ₹500000 का कैशलेस इलाज प्राप्त होगा। इस योजना के माध्यम से लाभार्थी परिवार को विभिन्न बीमारियों का इलाज प्रदान किया जाएगा। इस योजना में लगभग 1576 पैकेज और प्रोसीजर शामिल किए गए हैं। मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत अस्पताल में भर्ती होने से 5 दिन पहले तथा अस्पताल से डिस्चार्ज होने के 15 दिन बाद का निशुल्क उपचार शामिल है। इस उपचार में चिकित्सा परामर्श, जाचे, दवाइयां आदि शामिल है।

Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana के लाभ तथा विशेषताएं

  • मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना को राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा आरंभ किया गया है।
  • इस योजना 1 मई 2021 से आरंभ किया जाएगा।
  • इस योजना के माध्यम से सरकारी एवं योजना से जुड़े निजी अस्पताल में भर्ती होने पर लाभार्थी को ₹500000 तक की निशुल्क इलाज की सुविधा प्रदान की जाएगी।
  • Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana के माध्यम से चिकित्सा में होने वाले बड़े खर्च से प्रदेश के नागरिकों को मुक्ति मिलेगी।
  • अब प्रदेश का प्रत्येक नागरिक बेहतर स्वास्थ्य सुविधा प्राप्त कर सकेगा।
  • इस योजना के अंतर्गत उन परिवारों को पंजीकरण करवाना होगा जो राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम और सामाजिक आर्थिक जनगणना में शामिल नहीं है।
  • Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana के अंतर्गत स्वयं ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है तथा ई मित्र के माध्यम से भी आवेदन किया जा सकता है।
  • इस योजना के अंतर्गत पंजीकरण प्रक्रिया 1 अप्रैल 2021 से आरंभ होने जा रही है।
  • यह पंजीकरण ग्राम पंचायत स्तर पर शिविर के माध्यम से भी किए जाएंगे।
  • अब देश का कोई भी नागरिक बीमार होने पर उपचार से वंचित नहीं रहेगा।
  • सभी अधिकारियों द्वारा इस योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। जिससे कि इस योजना की जानकारी सभी पात्र लाभार्थियों तक पहुंचाई जा सके।
  • इस योजना के अंतर्गत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम और सामाजिक आर्थिक जनगणना के पात्र लाभार्थियों के साथ-साथ संविदाकर्मी, लघु एवं सीमांत कृषक को को भी शामिल किया गया है।
  • सरकार द्वारा इस योजना का बजट 3500 करोड़ रुपए निर्धारित किया गया है।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की पात्रता एवं महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • आवेदक राजस्थान का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवार से होना चाहिए।
  • आधार कार्ड
  • बैंक खाता विवरण
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर
  • आय प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

यदि आप मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित प्रक्रिया को फॉलो करना होगा।

  • सर्वप्रथम आपको मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको रजिस्ट्रेशन के सेक्शन के अंतर्गत क्लिक हेयर के लिंक पर क्लिक करना होगा।
    मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना
    • अब यदि आप अपने पोर्टल पर पहले से रजिस्ट्रेशन किया हुआ है तो आपको अपना लॉगइन आईडी, पासवर्ड तथा कैप्चा कोड दर्ज करके लॉगइन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
    • यदि आपने पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन नहीं किया हुआ है तो आपको रजिस्ट्रेशन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
      Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana

      • अब आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा जिसमें आपको अपनी कैटेगरी का चयन करना होगा जो कि कुछ इस प्रकार है।
        • सिटीजन
        • उद्योग
        • गवर्नमेंट एम्पलाई
      • इसके पश्चात आपको पंजीकरण करने के लिए नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक विकल्प का चयन करना होगा।
      • अब आपके सामने एक नया पेज खोलकर आएगा जिसमें आपको पूछी गई जानकारी दर्ज करनी होगी।
      • अब आपको सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
      • इस प्रकार आप पोर्टल पर पंजीकरण कर पाएंगे।
      • इसके पश्चात आपको लॉगइन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
      • अब आपका अपना यूजर नेम, पासवर्ड तथा कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
      • इसके बाद आपको लॉगिन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
      • अब आपके सामने एक नया पेज खोलकर आएगा जिसमें आपको ABMGRSBY एप्लीकेशन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
      • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
      • यदि आप पुराने यूजर हैं तो आपको अपना यूजर नेम और पासवर्ड दर्ज करना होगा और यदि आप नए यूजर हैं तो आपको न्यू यूजर के विकल्प पर क्लिक करना होगा और रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करनी होगी।
      • इसके पश्चात आपके सामने पंजीकरण फॉर्म खुलकर आएगा।
      • आपको पंजीकरण फॉर्म में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे कि आपका नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी आदि दर्ज करना होगा।
      • अब आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
      • इसके पश्चात आपको सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
      • इस प्रकार आप मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत आवेदन कर पाएंगे।

      मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत ऑफलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

      • सर्वप्रथम आपको ग्राम पंचायत स्तर पर या फिर ब्लॉक स्तर पर आयोजित इस योजना के पंजीकरण शिविर में जाना होगा।
      • इसके पश्चात आपको शिविर से मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का पंजीकरण फॉर्म प्राप्त करना होगा।
      • अब आपको इस फॉर्म में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे कि आपका नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी आदि दर्ज करना होगा।
      • अब आपको फॉर्म से सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अटैच करना होगा।
      • इसके बाद आपको यह फॉर्म शिविर में जमा करना होगा।
      • इस प्रकार आप मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत ऑफलाइन आवेदन कर पाएंगे।
      • अब आपको शिविर से एक रेफरेंस नंबर प्राप्त होगा।
      • आपको इस रेफरेंस नंबर को संभाल कर रखना होगा।
      • इस रेफरेंस नंबर के माध्यम से आप अपने आवेदन की स्थिति ट्रैक कर सकते हैं।
      Source: pmmodiyojana

      , ,

      कोई टिप्पणी नहीं:

      एक टिप्पणी भेजें

      Please do not enter any spam link in the comment box.