Sahitya Samagam provides Poems, Education, Technology, Health, News, Facts, Quotes, Jobs, Career, Sarkari Yojana and Stories related articles and News.

अन्ना केसेनहोफर की कहानी: गणित में पीएचडी से ओलंपिक 2021 साइकिलिंग चैंपियन बनने तक | The story of Anna Kiesenhofer: From PhD in mathematics to being Olympics 2021 cycling champion

The story of Anna Kiesenhofer: From PhD in mathematics to being Olympics 2021 cycling champion

अन्ना केसेनहोफर की कहानी: गणित में पीएचडी से ओलंपिक 2021 साइकिलिंग चैंपियन बनने तक:

Anna Kiesenhofer has a PhD in mathematics and is now an Olympic champion 🥇
Anna Kiesenhofer has a PhD in mathematics and is now an Olympic champion

ओलंपिक 2021 में कई रिकॉर्ड और आश्चर्यजनक विजेता सामने आए हैं। महिलाओं की रोड साइक्लिंग में अन्ना केसेनहोफर की जीत एक ऐसा ही क्षण था। इस आयोजन में स्वर्ण जीतने के लिए ऑस्ट्रियाई ने कई पसंदीदा खिलाड़ियों को परेशान किया। पेश है अन्ना केसेनहोफर की प्रेरक यात्रा।

टोक्यो 2020 खेलों की ओलंपिक साइकिलिंग प्रतियोगिता के महिला साइकिल रोड वर्ग में ऑस्ट्रिया की Anna Kiesenhofer ने कई सितारों को पछाड़ते हुए स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया। मूसाशीनोमोरी पार्क में आयोजित हुई इस 137 किमी रेस में नीदरलैंड की Annemiek van Vleuten ने अच्छी शुरुआत करि लेकिन अंत में वह Anna Kiesenhofer से 1:15 के समय से पीछे रह गयी और उन्हें रजत से संतुष्ट होना पड़ा। कांस्य पदक इटली की Elisa Longo Borghini के नाम हुआ और उन्होंने रियो 2016 के बाद अपना दूसरा लगातार पदक जीता।

इस जीत की किसी भी विशेषज्ञ या खेल दर्शक ने कल्पना नहीं की होगी और रेस में खेल की भव्य अनिश्चितता का एक बहुत उम्दा उदाहरण देखने को मिला।

 Kiesenhofer started off with triathlon | केसेनहोफर ने ट्रायथलॉन से शुरुआत की

ऑस्ट्रियाई ने 2011 से 2013 तक ट्रायथलॉन में सक्रिय रूप से भाग लिया। लेकिन कष्टदायी घटना के लिए अत्यधिक सहनशक्ति की आवश्यकता होती है, जिसमें चोटें एक नियमित घटना होती हैं। ट्रायथलॉन को छोड़कर, किसनहोफर ने 2014 में अपना ध्यान साइकिल चलाने की ओर लगाया।

अन्ना केसेनहोफर की कहानी: गणित में पीएचडी से ओलंपिक 2021 साइकिलिंग चैंपियन बनने तक

नए ताज पहनाए गए साइक्लिंग चैंपियन ने गणित में पीएच.डी. की है। वह विएना विश्वविद्यालय की छात्रा थी और कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय भी गई थी। साइकिल चालक ने 2016 में कैटेलोनिया विश्वविद्यालय से डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की। वह वर्तमान में स्विट्जरलैंड के लॉज़ेन में इकोले पॉलीटेक्निक फ़ेडेरेल डी लॉज़ेन (ईपीएफएल) में गणित में पोस्ट-डॉक्टरेट अनुसंधान कर रही है।

Kiesenhofer came to the Olympics without a professional contract | केसेनहोफर बिना पेशेवर अनुबंध के ओलंपिक में आए

एना केसेनहोफ़र 2016 में एक कैटलन टीम में शामिल हुईं। उस वर्ष एक फ्रांसीसी प्रतियोगिता में उनकी शानदार दौड़ थी जिसने उन्हें रजत पदक जीता। उसने लोट्टो-सौडल लेडीज़ के साथ अपना पहला पेशेवर अनुबंध किया। लेकिन निराशाजनक परिणामों की एक कड़ी ने उन्हें अनुबंध रद्द करने और एक साल की छुट्टी लेने के लिए मजबूर किया।

इन्होनें 2019 में वापसी की। किज़नहोफ़र ने टाइम ट्रायल चैंपियनशिप जीती और वर्ल्ड चैंपियनशिप टाइम ट्रायल में 20 वें स्थान पर रही। इन प्रदर्शनों के बावजूद, वह एक और पेशेवर अनुबंध अर्जित नहीं कर सकी। टोक्यो में उसकी जीत के साथ, इसमें बदलाव होना तय है।

Kiesenhofer's stunning victory | केसेनहोफर की शानदार जी

एक रणनीतिक कदम में, केसेनहोफर ने टोक्यो में पेलोटन से आगे का रास्ता तय किया। उसने एक स्थिर अंतर बनाए रखा, जिससे अन्य साइकिल चालकों को विश्वास हो गया कि वे सामने हैं। जैसे ही उसने फिनिश लाइन पार की, बाकी का मैदान अभी भी एक मिनट से अधिक दूर था। शानदार जीत का जश्न मनाते हुए ऑस्ट्रियाई खिलाड़ी खुशी से झूम उठे।

विश्व की 67 सबसे कुशल महिला साइकिल राइडरों ने इस प्रतियोगिता में भाग लिया और नीदरलैंड की डिफेंडिंग चैंपियन Anna van der Breggen पर सबकी नज़र थी। इस रेस से पहले कई विशेषज्ञों और दिग्गजों ने van der Breggen को स्वर्ण का सबसे मज़बूत दावेदार बताया था लेकिन इस रेस में एक बड़ा उलटफेर देखने को मिला। ग्रेट ब्रिटेन की Elizabeth Deignan के लिए यह रेस निराशाजनक रही और अंत में वह 11वां स्थान ही प्राप्त कर पायी। 

,

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Please do not enter any spam link in the comment box.